क्या है डिजिटल मार्केटिंग और इसमें कैरियर

  03/04/2019



शिक्षा डेस्क। आज जब हमारी दुनिया बड़ी तेजी से डिजिटाइज हो रही है तो जाहिर है कि इस क्षेत्र में रोजगार की भी संभावनाएं बढ़ गई हैं। आज की दुनिया में हर किसी को एक क्लिक पर सारी सुविधा चाहिए। स्मार्ट फ़ोन के आने के बाद से ये ज़रूरतें उस हिसाब से बढ़ गई है। कमर्शियल और ऑफिशियली देखा जाए तो बिना डिजिटल मार्केटिंग के आज कोई चीज़ आसानी से सम्भव नहीं है। डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर के बहुत सारे द्वार खुलते हैं जिसमे आप अपनी क़िस्मत आज़मा सकते हैं। जानें इनमें कैसे-कैसे मौके हैं और इनके लिए क्या-क्या जरूरतें हैं।

1.SEO (Search Engine Optimization) marketing
2. Social Media Marketing
3. Pay per click advertising
4. Mobile Marketing
5. Email marketing specialist
6. Designer
7. Data analyst/Web analytics
8. Content Writer
9. Consumer relation management
10. Affiliate Marketing.
11.digital media strategy manager
12.presenter

आप इन प्रोफाइल्स के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। अगर आपको टेक्नोलॉजी से खेलना पसंद है तो बेशक आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग के दरवाज़े खुलें हैं। आज बहुत सारी एजेंसी और कंपनियां है जो डिजिटल मार्केटिंग के लिए काम करती है। हर दिन बढ़ते काम और हर दिन नया अपडेट लोगो को वक़्त के साथ चलने में मजबूर कर ही देता है।

अपने जैसा कि उपरोक्त तमाम जॉब प्रोफाइल्स को देखा, यह जॉब प्रोफाइल डिजिटल युग की देन हैं। यदि आप बेसिक काम की समझ रखते हैं और अपने काम की मार्केटिंग भी करना जानते हैं तो यह करियर आपके लिए ही हैं।

इस पूरे क्रम और डिजिटल मार्केटिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि यह अभी उभरता हुआ कारोबार है। इसमें ऐसा दावा कोई नहीं कर सकता कि उसे सबकुछ मालूम है।आप अपने इंटरेस्ट को देखते हुए आगे बढ़ सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं। इसमें खुद को हमेशा ही अपडेट करते रहना पड़ता है।















विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या लोग खूबसूरत लोगों से जलते हैं? इसीलिए ट्रोल करते हैं?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन