WHO ने दिया कोरोना वायरस से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब

  24/03/2020


कोरोना वायरस पर अभी कई सवाल ऐसे है जिसको लेकर लोगों के बीच में सशंय है. आपके हर उस सवाल का जवाब आज हम पुख्ता जवाब लेकर आए हैं. आपके सवालों के जवाब को पुख्ता करने के लिए हमने रिसर्च की और विश्व की सबसे बड़े स्वास्थ्य संगठन WHO से आपके लिए जवाब लेकर आए. WHO की टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोव ने सवालों का जवाब दिया है.

सवाल- कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं ?
WHO- चीन के 70 हजार लोगों पर रिसर्च में हमने देखा कि उनमें से ज्यादातर लोगों को जुकाम था, वो लोग छींक रहे थे. लोगों को बुखार, खांसी थी. लोगों को सांस लेने में तकलीफ और छाती में दर्द की भी शिकायत थी. अगर आपको ऐसी दिक्कत है तो तुरंत डॉक्टर से दिखाएं.


सवाल- क्या पालतु जानवरों से कोरोना फैलता है ?
WHO-मुझे अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है कि कोरोना पालतु जानवरों से इंसानों में फैलता है कि नहीं. अभी इस पर जांच जारी है लेकिन अभी तक पालतु जानवरों से इंसानों में ये वायरस नहीं फैला है. जंगली जानवरों से ये वायरस फैल सकता है लेकिन अभी तक पालतु जानवरों से फैलने के सबूत नहीं मिले.


सवाल- क्या स्विमिंग पूल सुरक्षित हैं ?
WHO- मेरे हिसाब से आप स्विमिंग पूल में तैराकी कर सकते हैं. ज्यादातर स्विमिंग पूल में क्लोरिन डाली जाती है और अभी तक हमने ऐसा कोई मामला नहीं सुना कि स्विमिंग पूल से ये वायरस फैल रहा है.


सवाल- क्या वायरस पैकेज्ड सामानों पर जिंदा रह सकता है?
WHO- वायरस कहां-कहां जिंदा रह सकता है इस पर अभी रिसर्च जारी है. अभी तक हमारे पास इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं है. हम दूसरे  वायरस जैसे SARS, MERS पर रिसर्च के आधार पर कह सकते है कि ये वायरस कार्डबोर्ड पर ज्यादा दिन तक जिंदा नहीं रह सकते. कुछ मामलों में जैसे प्लास्टिक पर से इस वायरस को डिसइंफेक्ट कर हटाया जा सकता है.













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे [email protected] या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन