आज लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण,

  10/01/2020


जनवरी माह में साल का पहला ग्रहण देखने को मिलेगा। 10 जनवरी मतलब गुरु पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण लगेगा। ग्रहण रात 10 बजकर 37 मिनट से रात 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगा। ग्रहणकाल के लिए सूतक सुबह 10 बजे से शुरु हो जाएगा। साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा। साथ ही इस खगोलीय नजारे को यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में भी देखा जा सकेगा। पूर्णिमा पर ग्रहण होने के कारण माना जा रहा है कि यह काफी प्रभावशाली होगा, इस लिए इस दिन कई कामों को करने से बचना चाहिए।


सूर्य ग्रहण की तरह चंद्र ग्रहण को देखने के लिए किसी विशेष चश्मे की जरूरत नहीं होती। इसे नंगी आंखों से देखा जा सकता है। इसे खास सोलर फिल्टर वाले चश्मे से भी देखा जा सकता है। ज्योतिषियों का कहना है कि इस दिन केवल उपदाय ग्रहण है। आमतौर पर चंद्र ग्रहण से पहले सूतक काल लग जाता है। सूतक काल में सभी मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं, लेकिन उपछाया ग्रहण के दौरान मंदिरों के कपाट भी खुले रहेंगे और धार्मिक कार्यों में किसी तरह की कोई रुकवाट भी नहीं आएगी।

भारतीय ज्योतिष्य शास्त्र और पंचांग के अनुसार उपछाया चंद्र ग्रहण को चंद्र ग्रहण की श्रेणी में नहीं रखा जाता है, लेकिन प्रभाव नहीं होता है। इस ग्रहण में चंद्रमा घटता-बढ़ता नहीं दिखाई देगा, सिर्फ चंद्र के आगे धूल की एक परत-सी छा जाएगी। इस कारण ज्योतिषीय मत में चंद्र ग्रहण का कोई असर नहीं होगा। इस ग्रहण में चंद्रमा पर राहु की छाया नहीं पड़ेगी। इस लिए इस ग्रहण का कोई भी दुषप्रभाव नहीं देखा जा सकता है।













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे [email protected]com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन