महाराष्ट्र : उद्धव और भाजपा फिर आमने-सामने

  01/12/2019


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा में 30 नवंबर को बहुमत साबित कर दिया है। उन्हंे 169 विधायकों का समर्थन मिला है, जबकि 4 विधायकों ने न समर्थन किया और न ही विरोध। वहीं भाजपा विधायकों ने सदन का वाॅकआउट कर दिया है, इसलिए फ्लोर टेस्ट में शामिल नहीं हुए। अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को दूसरी चुनौती से निपटाना होगा। 1 दिसंबर को विधानसभा में स्पीकर का चुनाव होगा है। महाविकास अघाड़ी ने कांग्रेस के नाना पटोले को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि भाजपा ने किशन कथोरे को मैदान में उतारा है।

बताया जा रहा है कि स्पीकर का चुनाव गुप्त मतदान के जरिये होना है और उसके बाद शाम 4 बजे राज्यपाल सदन को संबोधित करेंगे। शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी को पूरा भरोसा है कि वो इस परीक्षा में भी बेहतरीन अंकों से पास होंगे। इधर, स्पीकर के चुनाव के अलावा अब उद्धव सरकार के कैबिनेट विस्तार पर भी नजर है। माना जा रहा है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में उद्धव सरकार का कैबिनेट विस्तार होगा, जिसमें 14 मंत्री शपथ ले सकते हैं। बताया जा रहा है कि उद्धव सरकार में सीएम समेत शिवसेना के कुल 16 मंत्री, एनसीपी के 15 मंत्री और कांग्रेस के 12 मंत्री शामिल होंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच मंत्रालय के बंटवारे पर सहमति बन गई है। कांग्रेस को राजस्व, पीडब्लूडी और आबकारी विभाग मिल सकता है, जबकि एनसीपी के खाते में गृह, वित्त, पर्यावरण और वन मंत्रालय जा सकता है। मुख्यमंत्री पद के अलावा शिवसेना के बाद शहरी विकास, हाउसिंग, सिंचाई, परिवहन मिल सकता है। हालांकि, अभी शिक्षा और उद्योग से जुड़े मंत्रालयों पर सहमति बन गई है। सूत्रों के मुताबिक डिप्टी सीएम और स्पीकर को लेकर कांग्रेस और एनसीपी में पेंच फंसा हुआ है। कांग्रेस-एनसीपी दोनों ही पार्टियां स्पीकर का पद नहीं छोड़ना चाहती थीं। कांग्रेस ने एनसीपी के सामने स्पीकर का पद छोड़ने के बदले दो डिप्टी सीएम के पदों का प्रस्ताव रखा, लेकिन एनसीपी तैयार नहीं हुई।













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन