JNU: स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर आपत्तिजनक संदेश लिखे पाए गए

  15/11/2019


नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर आपत्तिजनक संदेश लिखने पर कुलपति एम जगदीश कुमार ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि जिन छात्रों ने भी ये हरकत की है उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

छात्रों ने होस्टल की फीस में वृद्धि के खिलाफ प्रशासनिक खंड के अंदर विरोध प्रदर्शन किया जबकि जेएनयू ने बुधवार शाम को ही वृद्धि वापस लेने की घोषणा कर दी थी. वहीं कुलपति ने छात्रों के साथ तबतक किसी बातचीत की संभावना से इनकार किया है जबतक बैठक करने का उनका तरीका सभ्य नहीं होता. छात्रों के आचरण पर सवाल उठाते हुए कुलपति ने कहा कि पहली इंटरहॉल प्रशासन बैठक छात्रावास नियमावली पर चर्चा करने के लिए हुई. जो लोग इस बैठक का हिस्सा नहीं थे, वे भी उसमें घुस गए और नारेबाजी करने लगे. निश्चित ही बैठक करने का यह सभ्य तरीका नहीं है।

दरअसल बुधवार को छात्र फीस वृद्धि के बारे में कुलपति से बात करने के लिए प्रशासनिक खंड भवन में गए थे और वहां उन्होंने कुलपति कुमार के बारे में कई बातें लिख दीं. वहीं गुरुवार को स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के पास भी आपत्तिजनक संदेश लिखे पाए गए. जबकि इस प्रतिमा का अभी अनावरण नहीं किया गया है।

कुलपति ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर संदेश लिखने को असभ्य करार दिया. कुमार ने कहा कि हम अपनी शिकायत लिखने की प्रक्रिया में लगे हैं. हमारे पास सभी वीडियो साक्ष्य हैं. हमने कुछ व्यक्तियों की पहचान कर ली है और हम उनके नाम जानते हैं. उनका कहना है कि प्राथमिकी की प्रति हमारे पास आने के बाद हम आंतरिक जांच शुरू करेंगे और कड़ी कार्रवाई करेंगे।

कुलपति ने कहा, हम सभी के लिए स्वामी विवेकानंद महान आदर्श और दार्शनिक हैं. मैं मानता हूं कि हर भारतीय उनका सम्मान करता है. उनकी प्रतिमा के पास चबूतरे पर संदेश लिखना बहुत ही असभ्य आचरण है जिसके बारे में मैं विचार भी नहीं कर सकता. आपको बता दें कि प्रशासनिक खंड के बाहर इस प्रतिमा के पास दक्षिणपंथी संगठनों पर हमला करते हुए आपत्तिजनक संदेश लिखे गए हैं. जिसके बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) और वाम समर्थित जेएनयूछात्र संघ के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है।













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन