Google बंद करने जा रहा अपनी खास सर्विस

  25/11/2019


गूगल यूजर्स के लिए एक बुरी खबर आई है। गूगल जल्द ही क्लाउड बेस्ड सर्विस Cloud Print को बंद करने जा रहा है। गूगल ने अपने सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग पोस्ट किया है, जिसमें बताया गया है कि 31 दिसंबर 2020 को इसका सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा और 1 जनवरी, 2021 के बाद कोई भी ऑपरेटिंग यूज़र्स इस सर्विस को नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे।

जानकारी के मुताबिक 2010 में क्लाउड प्रिंट सर्विस अभी भी बीटा वर्जन में है यानी कि इसके साथ अभी भी बीटा टैग लगा हुआ। गूगल की यह एक ऐसी सर्विस है, जो डेस्कटॉप के अलावा मोबाइल को भी सपॉर्ट करती है। इतना ही नहीं यह बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले प्रिंटर के साथ भी काम करती है। इस सर्विस से यूज़र्स गूगल क्रोम की मदद से वेब पर मौजूद कंटेंट को आसानी से प्रिंट कर पाते हैं।

गूगल यह सर्विस क्यों बंद कर रही है, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं है। लेकिन इसको लेकर गूगल ने कहा है कि अगर क्रोम के अलावा किसी और ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो प्लैटफॉर्म के नेटिव प्रिंटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करें। अच्छी बात यह है कि गूगल ने इसके बारे में एक साल पहले से ही बताना शुरू कर दिया है। गूगल क्लाउड प्रिंट यूज़र्स को मेल कर इस सर्विस के बंद होने की जानकारी दे रहा है।













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन