पासपोर्ट बनवाना आसान पर कभी न खोलें ये वेबसाइट

  15/11/2019


भारत में जब से डिजिटल व्‍यवस्‍था हुई है तब से पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है। पहले की तरह किसी जानकार से लंबा-चौड़ा फार्म भरवाओ,  तमाम कागजात लगाकर घंटों लाइन में लगकर जमा करो। अब आवेदन के लिए विभाग का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है। हालांकि आवेदन करते समय फर्जी वेबसाइट से बचें, अन्यथा चक्कर लगाते रहेंगे और पैसा भी जाएगा। ऑनलाइन आवेदन सिर्फ डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्टइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन पर करें और घर बैठे 25 से 30 दिन के अंदर पासपोर्ट पाएं।

पासपोर्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया

-सबसे पहले आपको सरकार की पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्टइंडिया डॉट जीओवी डॉट इन पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद बाईं ओर न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे नाम और जन्म तारीख जैसी कुछ जानकारी पूछी जाएगी। साथ ही नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस को चुनना होगा।

-इसके बाद आपको लॉग इन करने के लिए आइडी और पासवर्ड बनाना होगा। फिर आपकी ई-मेल आइडी पर कन्फर्मेशन की मेल आएगी। इसे क्लिक कर एक्टिवेट करना पड़ेगा।

-एक बार फिर से आपके पास एक मेल आएगी, जिसमें आपसे एक्टिवेशन के बारे में पूछा जाएगा और आपको 1,500 रुपये का पेमेंट करना होगा। यदि आपको लगातार विदेशी ट्रिप करने हैं तो 60 पेज का ऑप्शन चुनें।

-इसके बाद सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन, थम्ब इंप्रेशन, फोटो कराना होगा। फिर पुलिस वेरिफिकेशन भी होगा। सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद करीब 20 से 25 दिन के अंदर आपके घर के पते पर पासपोर्ट डाक के जरिए पहुंच जाएगा। घर पहुंचने से पहले पासपोर्ट का ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकेंगे।

पासपोर्ट के लिए जरूरी दस्तावेज

-आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, दसवीं की मार्कशीट, बैंक की पास बुक

पासपोर्ट सेवा केंद्र

- सरगुजा, राजनांदगांव, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर जांपा, रायगढ़, कोरबा

इन वेबसाइट्स पर न करें आवेदन

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडिया पासपोर्ट डॉट ओआरजी

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ऑनलाइन पासपोर्ट इंडिया डॉट कॉम

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्ट इंडिया पोर्टल डॉट इन

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पासपोर्ट-इंडिया डॉट इन

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू पासपोर्ट-सेवा डॉट इन

-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट अप्लाई पासपोर्ट डॉट ओआरजी













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन