एटीएम से जुड़े ये अधिकार क्या आपको पता है?

  14/04/2019



बिज़नस। (ekhabri.com), एटीएम से पैसे निकले नहीं लेकिन अकाउंट से कट गए तो आपको बैंक से 100 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से हर्जाना वसूलने का है अधिकार, खुद आरबीआई ने बनाया है ये नियम, बैंक जुर्माना देने से इंकार नहीं कर सकते। आरबीआई ने बनाया है 7 दिनों का नियम, ग्राहक के फॉर्म भरते ही मिलने लगता है हर्जाना।

एटीएम से होने वाले ट्रांजैक्शन में कई बार ऐसा होता है कि अकाउंट से पैसे तो कट जाते हैं लेकिन एटीएम से नहीं निकलते। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, ऐसा होने पर शिकायत होने के 7 दिनों के अंदर ग्राहक के अकाउंट में पैसा वापस पहुंच जाना चाहिए। यदि बैंक ऐसा नहीं करता तो उसे ग्राहक को इसका हर्जाना देना होगा।

जानिए इससे जुड़ा पूरा नियम :-
• शिकायत होने के 7 दिनों के अंदर बैंक ग्राहक के अकाउंट में पैसा नहीं पहुंचाता तो फिर उसे हर दिन 100 रुपए बतौर हर्जाना ग्राहक को कम्पनसेशन के तौर पर देना जरूरी है।
• ऐसा होने पर ग्राहक को तुरंत बैंक ब्रांच में संपर्क कर शिकायत करना चाहिए।
• यदि बैंक 30 दिनों के अंदर भी इस शिकायत का निवारण नहीं करता तो आप सीधे बैंकिंग लोकपाल को इसकी शिकायत कर सकते हैं।
• आपको ट्रांजेक्शन की पर्ची या अकाउंट स्टेटमेंट के साथ अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। 7 दिनों के अंदर पैसा वापस नहीं आता तो आपको एनेक्शर-5 फॉर्म भरना होगा। जिस दिन आप ये फॉर्म भरेंगे उसी दिन से आपकी पेनाल्टी चालू हो जाएगी।















विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन