38000 हज़ार लोगों को साइबर सुरक्षा की निःशुल्क ट्रेनिंग देने का लक्ष्य पूरा

  09/09/2019




गुहा साइबर एक्सपर्ट्स ने माँ के जन्मदिवस को बनाया यादगार

देश की सुरक्षा को मजबूत बनाने ,आयोजित की साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग की निःशुल्क कार्यशाला


साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस मिशन के तहत रायपुर के एथिकल हैकिंग & साइबर सिक्योरिटी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट टेक्नोकिंग-रायपुर, ऑथोराइज़्ड ट्रेनिंग सेंटर में  विगत दिनों युवाओं के लिए 2 पालियों में निःशुल्क ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया गया जिसमें 100 से अधिक बच्चों ने भाग लिया । इस ट्रेनिंग कैंप  के आयोजनकर्ता साइबर फोरेंसिक एक्सपर्ट सोनाली गुहा ,मोनाली गुहा एवम आयुष गुहा रहे वहीं वर्कशॉप कोऑर्डिनेटर शिवम सेन ,आदित् वैद एवम शुभम तिवारी रहे ।कार्यक्रम में प्रतिभागियों को साइबर सिक्योरिटी ,एथिकल हैकिंग , कैरियर काउंसलिंग एवम भविष्य में आने वाली साइबर चुनौतियों के बारे में विस्तार से ट्रेनिंग दी गई । इस वर्कशॉप में  माधुरी गुहा ( फाउंडर - माधुरी हैंडीक्राफ्ट फाउंडेशन) एवम भगवानदास गुहा ( रिटायर्ड  रूरल एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर एवम रिसर्च साइंटिस्ट ) मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे जिनके द्वारा वर्कशॉप के बाद ट्रेनिंग में भाग लेने आए विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट वितरित किया गया । कार्यक्रम की मुख्य संयोजिका सोनाली गुहा ने बताया कि  माधुरी गुहा जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में जागरूक करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया गया और इसी वर्कशॉप के साथ 38000 लोगों को साइबर सुरक्षा की निःशुल्क ट्रेनिंग देने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया ।


 माधुरी गुहा ने कहा , साइबर सुरक्षा आज की जेनेरेशन के लिए सुनहरा भविष्य


तीनो साइबर फोरेंसिक एक्सपर्ट्स के माता माधुरी गुहा ने कहा कि उनके जन्मदिन पर वर्कशॉप के आयोजन का उद्देश्य यही रहा कि जिस तरह उनके तीनो बच्चे देश की सुरक्षा में ततपरता से सहयोग दे रहे हैं ,राज्य और देश की सुरक्षा के लिए अब तक हज़ारों लोगों को शिक्षित कर उनका भविष्य संवार रहे हैं ठीक उसी तरह युवाओं को चाहिए कि वो भी लीग से हटकर साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में आगे  आएं एवम भारत की साइबर सुरक्षा के लिए मजबूत कंधे तैयार करें ताकि अग्रिम भविष्य में संभावित साइबर वॉर के लिए भारत स्वयंसशक्त राष्ट्र बन सके । इस मौके पर पिता भगवान दास गुहा ने अपने बच्चों द्वारा समाज के लिए किए जा रहे कल्याणकारी कार्यों एवम देशभक्ति की संज्ञा देकर कहा कि गुहा साइबर एक्सपर्ट्स के दादा जी राष्ट्रपति पुरुस्कार सम्मानित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय मांगीलाल जी गुहा ने जिस तरह देश को आज़ादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी ठीक उसी तरह उनके बच्चे भी जब देश की साइबर सुरक्षा के लिए तत्परता से प्रयास करते हैं तो उन्हें गर्व महसूस होता है , वे हमेशा इसी तरह देश की सेवा में अग्रसर रहें।

बच्चों ने सीखे साइबर सुरक्षा के गुर ,कहा ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए


बच्चों ने जब साइबर एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए सुरक्षा उपायों पर चर्चा की तो कहा कि जिस तरह से हैकिंग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं ऐसे में साइबर सुरक्षा की निःशुल्क ट्रेनिंग लोगो  के लिए एक बेहद आसान और फायदेमंद तरीका है जिससे वह सुरक्षा से जुड़े विभिन्न बिंदुओं को समझ सकते हैं इससे उन्हें कई ऐसी बातें पता चलीं जिनसे अब वे साइबर अपराधीयों के चंगुल में नही फंसेंगे।और आने वाले भविष्य में देश को साइबर सुरक्षित रखने में अपना योगदान ज़रूर देंगे ।













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन