ATM से कम निकल रहे हैं 100 रुपये के नोट

  03/03/2020


नई दिल्लीः आमतौर पर लोगों के लिए 100 रुपये का नोट किसी भी लेनदेन के लिए सबसे आसान होता है. इसी कारण एटीएम से 100 रुपये के नोटों की काफी डिमांड बनी रहती है. मौजूदा वक्त में एटीएम से ये नोट कम निकल रहे हैं. इस कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. क्या आपको इस बात की हैरानी हुई है कि आखिर एटीएम से 100 रुपये के नोट कम क्यों निकल रहे हैं? इसकी वजह यह नहीं कि सरकार ने बैंकों का कोई आदेश दिया हो या फिर किसी अन्य तरह का फैसला लिया हो.


दरअसल, एटीएम से 100 रुपये का नोट न निकलने के पीछे नोटों का साइज एक बड़ी समस्या है. नए नोट का साइज छोटा और पुराने नोट का साइज बड़ा होने के कारण एटीएम ऑपरेटर्स को इन नोटों की कैसेट सेट करने में समस्या आ रही है.


इसके अलावा एटीएम ऑपरेटर्स को यह लिस्ट भी बनानी पड़ रही है कि किस मशीन में कौन से नोटों की कैसेट है. एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक इस लिस्ट के आधार पर ही एटीएम ऑपरेटर्स कैश वैन को मशीनों में नोट जमा करने के लिए भेज रहे हैं.


अंग्रेजी अखबार के मुताबिक बैंकों में जब 100 रुपये के नोटों की कमी होती है तो इन्हें मशीनों में नहीं डालते हैं. बैंकर्स और एटीएम ऑपरेटर्स का कहना है कि 100 रुपये के नोटों की मशीनों में कमी न हो, इससे बचने का एक ही तरीका है कि पुराने नोटों को न डाला जाए.


यदि ऐसा होता है तो फिर देश भर की मशीनों में 100 रुपये के नए नोटों के साइज की कैसेट डालनी होगी. तब जाकर यह समस्या लोगों के बीच से खत्म हो सकती है.













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे [email protected] या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन