दुनिया की चौथी बड़ी महाशक्ति बना भारत, 300 किमी दूर के एलईओ को मार गिराया

  27/03/2019


नई दिल्ली। भारत देश अब दुनिया की चौथी सबसे बड़ी महाशक्ति बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में ये बात कही।


पीएम मोदी ने कहा, कुछ ही समय पूर्व भारत ने एक अभूपूर्व सिद्धि हासिल की है। भारत ने अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में दर्ज करा दिया। दुनिया के तीन देश अमरीका, रूस, चीन को ही यह उपलब्धि हासिल थी। अब इस पंक्ति में भारत भी शामिल हो गया। उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर लो ऑर्बिट सेटलाइट को मार गिराया है। यह एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था और तीन मिनट के भीतर इसे हासिल किया गया। मिशन शक्ति यह बहुत ही कठिन ऑपरेशन था जिसे हमने हासिल किया। हम इसके लिए अपने वैज्ञानिकों बधाई देते हैं। आगे उन्होंने कहाँ की अंतरिक्ष आज हमारे जीवन शैली का अहम हिस्सा बन गया है।आज हमारे पास अलग-अलग उपग्रह हैं और ये देश के विकास में योगदान दे रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि  A-Sat के जरिए हमने लियो को गिरने में कामयाबी हासिल हुई है। देश को इस कामयाबी का लंबे समय से इंतजार था और ये कामयाबी हमने बिना किसी बाधा के हासिल की है।

इस ऑपरेशन को सफलता पूर्वक अंजाम देने के लिए प्रधानमंत्री ने DRDO की तारीफ की। एंटी सैटेलाइट वैपेन एक ऐसी मिसाइल होती है जिसके जरिए अंतरिक्ष में घूम रहे सैटेलाइट को निशाना बनाया जाता है। अभी तक बहुत कम ही देशों के पास यह तकनीक मौजूद थी।













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या लोग खूबसूरत लोगों से जलते हैं? इसीलिए ट्रोल करते हैं?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन