छत्तींसगढ के स्कूलों में चार खेल अनिवार्य

  29/03/2019


सरकारी स्कूलों में शिक्षा विभाग ने चार खेलों को अनिवार्य कर दिया है। विद्यार्थियों को इन खेलों के जरिए फौज और पुलिस भर्ती में योग्य बनाया जाएगा। फौज और पुलिस सेवा में बारहवी उत्तीर्ण होकर विद्यार्थी अपना भविष्य संवार सकते हैं। सर्वाधिक भर्ती भी इस क्षेत्र में होती है।

दुर्ग जिले के ग्रामीण अंचलों के ज्यादातर स्कूलों में विद्यार्थियों के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है इसलिए इन सेवाओं में उनका रूझान ज्यादा देखा गया है। जरूरत सिर्फ उन्हे भर्ती चयन योग्य बनाने की है।

जिला शिक्षा विभाग की सोच है कि फौज और पुलिस भर्ती के दौरान होने वाले खेलों की शुरूआत से प्रशिक्षण दिया जाए तो विद्यार्थियों की पौध तैयार हो सकती है। इसलिए विभाग ने इसकी प्लानिंग की है और उसे नए शिक्षण सत्र में हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों में अनिवार्य तौर पर शामिल किया है।

जिला शिक्षा विभाग ने चार खेलों को हाई व हायर सेकंडरी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य किया है। ये खेल हैं एथलेटिक्स, हाई जम्प, लांग जम्प और पुशअप। फौज व पुलिस भर्ती में 1600 मीटर दौड़ की परीक्षा ली जाती है। इसी तरह ऊंची कूद, लंबी कूद और पुशअप के टेस्ट होते हैं।

विभाग इन चारों खेलों को अपने शिक्षण सत्र के टाइम टेबल में शामिल कर रहा है। एक पीरियड इन खेलों के लिए रहेगा। स्कूल के पीटीआइ छात्र और छात्राओं को इस पीरियड में इन खेलों की ट्रेनिंग देंगे और चयन के मापदंड में खरे उतरे इसके लिए विद्यार्थियों को चयनित करेगा। चयनित विद्यार्थियों के लिए विशेष प्रशिक्षण भी चलेगा। यानी अलसुबह व शाम को एक निर्धारित समय पर इन खेलों का अभ्यास करेंगे।

जिला शिक्षा विभाग ने अपनी प्लानिंग में नवमी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को शामिल किया है। जैसे नवमीं का छात्र या छात्रा इन खेलों का अभ्यास शुरू करता है तो वह बारहवीं क्लास तक चार साल तक पूरे कर सकता है। इन चार सालों में वह इतना प्रशिक्षित हो चुका होगा कि फोर्स व पुलिस भर्ती में अपनी योग्यता साबित कर सकता है। दुर्ग जिले के 277 सरकारी हाई व हायर सेकंडरी स्कूलोंं में यह प्लानिंग शुरू होगी। इन स्कूलों में वर्तमान में करीब 78 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।

हम नवमीं से बाहरवीं तक के बच्चों को अभी से उन चार खेलों में ट्रेंड करेंगे तो वे फोर्स व पुलिस भर्ती में आसानी से चयनित हो सकते हैं। इसलिए उन चार खेलों को नए शिक्षण सत्र से अनिवार्य किया है। इसे बकायदा हम अपने टाइम टेबल में भी शामिल कर रहे है। सरकारी स्कूलों में इस तरह की पौध तैयार करने की प्लानिंग कर ली है। 













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या लोग खूबसूरत लोगों से जलते हैं? इसीलिए ट्रोल करते हैं?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन