कैरियर कॉउंसलिंग से चुने अपना बेहतर भविष्य

  24/03/2019



कैरियर डेस्क। किसी फील्ड में कैरियर डिसाइड करने से पहले कांउसलिंग के महत्व को आप जान लें। कई बार पेरेंट्स और स्टूडेंट्स उतने बड़े स्तर पर अपने कैरियर को नहीं चुन पाते जितना क‍ि चुनना चाहिए। कई बार करियर के इतने ऑप्शन का पता भी नहीं होता। इसलिए जब भी अपने कैरियर के लिए कोई फैसला लें, कैरियर काउंसलर की मदद जरूर लें। कैरियर काउंसलिंग से आपको उन नई संभावनाओं के बारे में पता चलता है जो आप नहीं जानते। काउंसलिंग करने वाला आपनी योग्यता और क्षमता के आधार पर सबसे सटीक व‍िकल्‍प बताता है और साथ ही आपको आगे बढ़ने का सही ज्ञान भी देता है। ऐसे कई फील्ड हैं, जिनके बारे में जानकारी भी नहीं होती, ये इंफॉर्मेशन काउंसलर ही देता है। हालांक‍ि काउंसलर को चुनते समय आपको काफी सतर्क रहना होगा।

 कैरियर काउंसलिंग उन्हीं से कराएं, जो अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट हों। कैरियर के बारे में जानकारी तो बहुत-से लोग दे सकते हैं, लेकिन आपकी क्षमताओं व योग्यताओं के आधार पर एक बेहतर कैरियर अच्‍छा काउंसलर ही सजेस्ट कर सकता है।

बतादें की स्टूडेंट्स की वास्तविक क्षमता पता लगाने में काउंसलर ही सक्षम होता है। आपके कंफ्यूजन और पेरेंट्स और बच्चे में कैरियर को लेकर चल रही खींचतान को सुलझाना भी काउंसलर के हाथ में ही होता है। रेगुलर एप्टिट्यूड टेस्ट व काउंसलिंग सेशन से काउंसरल स्टूडेंट्स की क्षमता को पहचान कर उसे सही करियर चुनने में मदद करता है।स्टूडेंट्स के हर सवाल और हर शंकाओं का जवाब कांउसर देता है। कैरियर दबाव में चुनना या किसी के कहने पर चुनने जैसे कई शंकाएं कांउसलर ही सॉल्व कर देता है। पेरेंटस को समझाना और बच्चे को नए चैलेंज के लिए तैयार करना भी इन्हीं का काम है।

दअरसल स्टूडेंट्स को काउंसलिंग से बहुत मदद मिलती है। उसे एक सही दिशा का ज्ञान होता है और वह उत्साह के साथ उस कैरियर की तैयारी में जुट जाता है। आपसी मतभेद भी कम हो जाते हैं। कुछ स्टूडेंट्स कैरियर चुनने के समय नेगेटिविटी से भर जाते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स में पॉजिटिविटी भरने का काम भी काउंसलर बखूबी जानते हैं। काउंसलिंग से आपका बहुत-सा पैसा और समय भी बच जाता है।

अगर आप अपनी क्षमता के विपरीत जाएंगे या बेमन से कोई कैरियर चुनेंगे, तो हो सकता है आप किसी ऐसे कैरियर को पाने में पैसा लगा दें, जिसमें आपका मन नहीं था। ऐसा करने से आपका समय व पैसा दोनों बर्बाद होता है।तो कैर‍ियर को लेकर अगर सपने बड़े हैं लेकिन कंफ्यूजन आगे नहीं बढ़ने दे रही है तो कैरियर काउंसल‍िंग आपका काम काफी आसान और सहज कर देगी।













विज्ञापन
Facebook
वीडियो
आपका वोट
क्या भूपेश सरकार का १५ अगस्त तक का सफर उपलब्यियों भरा रहा ? क्या है आपकी राय ?
विज्ञापन
आपकी राय

संपर्क करे

अगर आप कोई सूचना, लेख , ऑडियो वीडियो या सुझाव हम तक पहुचाना चाहते है तो इस ई-मेल आई पर भेजे info@ekhabri.com या फिर Whatsapp करे 7771900010



  
विज्ञापन